Corona Virus : What Should I Do?

कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या खाएं और क्या पिएं 


भगवान ने (nature) हमें शरीर में अशुद्धियों को सही रास्ते पर लाने के लिए वह शक्तियां दी है कि हमारा इम्यून सिस्टम लड़ कर उसे नाश कर देता है जिसे हम एंटीबॉडीज कहते है। निम्न रूटीन को फॉलो करने पर इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है और कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडीज बनाता है।

1. सुबह उठने के तुरंत बाद उबला हुआ पानी को ठण्डा करके कम से कम 1 लीटर पिए। इम्यून सिस्टम को तुरंत बढ़ाऐगा और सेल्स के अशुद्ध वातावरण को शुद्ध करेगा।

2. दिन में दो बार ताजा गेहूं के ज्वारे का रस लेवे (150–200ml) इसको लेने से यह 7 दिन में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ा देगा। Epithelial cells of lungs, intestine, kidney and blood cells में गड़बड़ नहीं होने देगा और उसके हालत में सुधार लाएगा तथा कोशिकाओं के तादात को
भी बढ़ाएगा और कोरोना वायरस को खत्म करेगा। गेहूं का ज्वारा लगाने में कठिनाई आती है तो काम चलाने के लिए सुबह और शाम ज्वारे का पाउडर एक चम्मच गर्म पानी में मिलाने के बाद आठ घंटे बाद पिऐ।

3. ताजा हरी पत्तियों को आधा घंटे गर्म पानी में डालकर छोड़कर कच्ची हरी पत्तियों का सेवन अनिवार्य है। पालक, मूली, एलोवेरा, हरा पुदीना, हरि तुलसी, हरी मेथी, हरी लहसुन की पत्तियां आदि कच्ची पत्तियां खूब चबाकर खाएं। हरी पत्तियों मे पाया जाने वाला क्लोरोफिल microminerals, protein और enzyme कोरोना वायरस को, ब्लड की कोशिकाओं की बाहरी दीवारो पर चिपकने नहीं देता और स्वस्थ वातावरण प्रदान करता है। कम से कम 200 से 400 ग्राम पांच कच्ची हरी पत्तियों का मिश्रण खाएं जिसमें ज्यादा कांटिटी (Quantity) पालक, मूली की पत्तियां, एलोवेरा, मेथी और बाकी अन्य 10-10 पत्तियां शामिल करें।



कच्ची पत्तियां नहीं खा सकते तो उसका ताजा हाथों-हाथ जूस निकालकर 200ml से 400ml पीए और दिन में दो बार पीए।  एक बार सुबह खाली पेट पिए।

4. गर्म पानी में आधा घंटा तक रखी कच्ची सब्जियों और कच्चे फलों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें। ताजी छाछ (Butter Milk) जो घर पर निकाली हुई उसका अधिक उपयोग करें। 3 से 5 तरह की कच्ची सब्जियों का 200 से 400 ग्राम मिश्रण खाएं। कच्ची सब्जियां नहीं खा
सकते तो उसका ज्यूस निकालकर पीए। यही बात फल में भी लागू करे।

5. उबला हुआ पानी पीए। साथ ही नारियल का पानी भी पीए, जिसमें सभी माइक्रो मिनरल्स पाए जाते है।

6. हर 15 मिनट बाद 5 मिनट प्राणायाम करें और उसे रात में भी सोते समय जागते समय करें। कहीं पर भी और किसी भी स्थान पर दोहराते रहें। अगर कोई प्राणायाम नहीं कर सकता तो अपनी सांसे जितनी लंबी हो सके छोड़ते रहे और लेते रहे। इससे हिमोग्लोबिन का लेवल
बढ़ेगा। ब्लड में ऑक्सीजन की बढ़ी मात्रा भरपूर रहेगी और कोशिकाओं के स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ वातावरण मिलेगा जिससे आपका इम्यून सिस्टम बढ़ेगा और आप कोरोना वायरस को मात दे देंगे। इन क्रियाओं को 7 दिन तक लगातार दोहराते रहे दोहराते रहे दोहराते रहे अनिवार्य है।

7. गर्म और ठंडे पानी का मुंह पर साफ तोलिए द्वारा 15-15 मिनट तक सेक करते रहे। कोरोना वायरस के शरीर में प्रवेश के यही रास्ते है जिसे यह समाप्त करता है।

8. तेज धूप में 30 मिनिट कम से कम कपड़ो में बैठे।

गले की खराश, गले में बलगम, गले में खांसी का रामबाण उपचार

1. गर्म सूप को दिन में तीन बार पीए और बलगम को बाहर निकालने के लिए जोर से खॉंसे।

2. गर्म ग्रीन टी, गर्म अदरक का पानी, हल्दी का पानी
दिन में तीन बार पीए और जोर से खॉंसे।

3. गर्म काडा पीए और पिलाएं, इससे बलगम बाहर आ
जाएगा।

4. गले में शहद लगाएं।

5. मेडल्स पैंट अथवा ग्लिसरीन का इस्तेमाल करते हुए
गले में लगाए। गला साफ हो जाएगा खांसी बिल्कुल
खत्म हो जाएगी।



When You Heat Gases, there is More Momentum. So What Happens?
Gas occupies much more space than liquid at room pressure so there is less inter molecular force of attraction between them, so we can say that molecules of gases have larger path to cover. So inhaling gas at a low rate is less effective than inhaling at high rate.

Fluid inside the lungs in the throat is moist and more relevant, if we breathe in or out the air with great velocity, it will act up and the mucus will get out from the windpipe.

करोना से लड़ने के लिए हॉट चैंबर या स्टीम चैंबर
गर्म (हॉट) हवा या स्टीम चैंबर में 15 मिनट बैठकर निम्न बताए हुए तरीको से सांस लिजिए।

1. सांस तेजी से लेनी है और तेज ही छोड़नी है। एक नासिका को अपने हाथो से बंद करे और दूसरी नासिका को आधा बंद करके सांस ले और
छोड़े। ध्यान दे की हवा में मॉल्स है। वह ज्यादा स्पीड होने से ज्यादा आपस में टकराएंगे जिससे मॉल्स का कॉलिजन (टकराव) ज्यादा होगा और फेंफड़ो में जमा कोरोना वायरस आसानी से बाहर आ जायेगा।

2. मुंह फूलाकर सांस की हवा को तेज स्पीड से - होंठ द्वारा गोल आकार का छेद बनाकर बाहर करे। इस प्रक्रिया को जितनी ज्यादा बार दोहराएंगे उतनी जल्दी राहत पाएंगे।

3. दोनों नासिकाओं को बीच में पकड़कर अथवा आंखों के थोड़ा नीचे पकड़ कर हवा को अंदर या बाहर छोड़े। जब आप जोर से सांस लेंगे और छोडेंगे तो कोरोना के पार्टिकल्स बाहर की तरफ फेंकेगे। इस प्रक्रिया को 24 घंटे में जितना अधिक करेंगे उतना ही ज्यादा फायदा आपको मिलेगा। 

यदि आपके पास चैंबर नहीं है तो आप यह कर सकते है-
1. बड़े कटोरे में पानी को उबालकर, उसमें विक्स वेपोरब डाले और फिर उसे उबाले। तौलिये से मुंह को ढकते हुए भाप को अन्दर लेवे।

2. इसके अलावा आप सफेदा (Eucalyptus) के पत्तों को पानी में डाले और फिर पानी में उबाले उसे तौलिये से मुंह को ढकते हुए भाप को अन्दर लेवे।

Note: अपने डॉक्टर कि सहायता और राय लेना ना भूले।

इसके अलावा आप गले में गर्म मफलर को लपेट कर रखे। इससे खून तेजी से नाड़ियों में बहेगा क्योंकि यहां बरनौली का प्रिंसिपल काम करेगा। इस प्रिंसिपल के हिसाब से यदि किसी नली के डायमीटर (diameter) को छोटा किया जाए तो रक्त की स्पीड बढ़ेगी। जैसे बाग में पानी के पाइप के आगे से अंगूठा करने से पानी की स्पीड बढ़ जाती है।

LATEST: VERY IMPORTANT RESEARCH
A research paper published in nature medicine by Doherty institute university of Melbourne suggests that patient’s immune system can produce antibodies that fight mild-to-moderate cases of corona virus and patient has recovered in about 10 days without any medicines. WHO has advised patient suffering from corona virus to avoid inflammatory drugs Ibuprofen (unless prescribed by doctors.)

Link To My Blog : https://inforambajaj.blogspot.com/

About The Author
Dr. Ram Bajaj
Engineer
Scientist
Agriculturist
Economist
Email: info@rambajaj.com

Comments

  1. Great research work .
    Great advise to fight with corona
    Very useful informations

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

"प्रकृति ने ताज महल को कुछ ऐसी अदृस्य खुबिया - न्योच्छावर की है कि ताज को कभी भी बदरंग नही होने देगी।" डॉ. राम बजाज

आयुर्वेद विज्ञान पर हमारी सरकार इतनी बेहरम क्यों? | Reality