दिल्ली में आखिर मानसून को किसने भगाया ? असल में मौसम वैज्ञानिक जबरदस्ती ही - काल्पनिक रखाओ को हिमालय से खींचकर दिल्ली ला रहे थे। क्या सरकार - झूठे - व अनवश्यक - आंकलन के खिलाफ कोई कार्यवाही करेगा ? इस साल - अब मानसून का मिजाज - कुछ अच्छा रहने वाला नहीं हैं - सरकार धियान देवे। डॉ राम बजाज

दिल्ली में आखिर मानसून को किसने भगाया ? असल में मौसम वैज्ञानिक जबरदस्ती ही - काल्पनिक        रखाओ को हिमालय से खींचकर दिल्ली ला रहे थे। 
क्या सरकार - झूठे - व अनवश्यक - आंकलन के खिलाफ कोई कार्यवाही करेगा ? 
इस साल - अब मानसून का मिजाज - कुछ अच्छा रहने वाला नहीं हैं - सरकार धियान देवे।  डॉ राम बजाज    


(1.)दिल्ली शहर में - मौसम वैज्ञानिक पहले मानसून के आगमन की तारीख - 25 जून 2020 गलत घोषित कर बैठे थे।
(2.) अब दिल्ली वासियों को - " रेड अलर्ट " - "ऑरेंज अलर्ट" दिनांक 25, 26, 27,28,29, 30 जुलाई एवं 1 अगस्त 2020 को भारी बारिश की चेतावनीया - बिल्कुल ही गलत साबित हुई 10mm से 5mmसे ज्यादा बारिश नहीं हुई |
(3.) मौसम विज्ञानिक सिर्फ"मानसून रेखा" को ही हिमालय से दिल्ली तक- बारबार - लाकर - काल्पनिक वर्षा करते रहे जो - देश को गुमराह के अलावा कुछ नहीं किया । पंजाब, हरियाणा , राजस्थान, दिल्ली लगभग सुखी रही। कुछ टुकड़ों में बरसात जरूर हुई थी।
(4.) मुंबई का मानसून 15 जून 2020 को गलत घोषित किया था। मुंबई में ठीक 1 महीने बाद - 14 जुलाई को मानसून - का आगमन हुआ था।
(5.) मौसम वैज्ञानिकों को इतनी -  समझ नहीं है कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में - कब और कैसा - कम दबाव( low pressure) का क्षेत्र बनेगा।
(6.) इन वैज्ञानिकों को - अरब सागर और बंगाल की खाड़ी का तापमान क्या रहता है । और हवाओं की दिशा किस प्रकार रहेगी अंदाजा लगाना, वह आकलन करना बूते की बाहर की बात है।
 (7.) इसलिए इन वैज्ञानिकों के सारे अनुमान झूठे साबित हो रहे हैं। और देशवासियों को गुमराह कर रहे हैं -  जैसे तूफान  "निसर्ग" के समय - पूरे देश को संकट में डाल दिया था। जबकि वह तूफान 2 व 3 जून 2020 को था ही नहीं।
 (8.) भारत को इस वर्ष 2020 के मौसम की मार का अंदाजा - व आकलन - बिल्कुल ही गलत कर रहे हैं मानसून 107% अधिक नहीं है।
(9.) अगर" मौसम का मिजाज" इसी ढंग से रहा तो वर्ष  2020 का मानसून 85% से ज्यादा नहीं रहेगा - भले ही वर्षा की मात्रा - का आंकड़ा पिछले साल जितना रह जावे।
(10.) इसका मुख्य कारण - कुछ जिलों भाग में - बहुत अधिक वर्षा होना व
(11). बाकी भागों में - मानसून की- एक भी अच्छी वर्षा नहीं होना।
(12.) आने वाले 1 सप्ताह में - मानसून की स्थिति में सुधार - नहीं हुआ तो देश को - बड़ी भारी समस्या का सामना करना पड़ - सकता है।

Weather Forecast: दिल्ली समेत कई राज्यों में Orange Alert जारी, अब भी देश में 11 फीसदी Monsoon Rain की कमी

(13.) बीकानेर, हनुमानगढ़, गंगानगर एवं शुरू जिलों में लू का प्रकोप 4,5,व 6 अगस्त का तापमान 40℃ से 42℃ रहेगा।  गर्मी हमें 46 ℃ जैसी महसूस होगी।
(14.) उपरोक्त जिलों में 5 अगस्त व 6 अगस्त को - दिन में -30 किलोमीटर प्रति घंटा की हवाओं का भी सामना करना पड़ेगा।
(15.) वर्ष 2020 में मौसम में इतना अधिक बदलाव पिछले 7 सालो में नहीं देखा गया । 24 घंटों में ही मौसम में इतना जबरदस्त बदलाव आ रहा है कि।
(16.) जिससे मौसम  के आंकलन में कभी-कभी दस में से एक बार भारी चूक की भी संभावना बन जाती है जिसे नकारा नहीं जा सकता इस बदलाव की समझ पूरे मौसम वैज्ञानिकों के बूते की नहीं रह गई है। Note:- और अधिक जानकारी के लिए हमारा ब्लॉक पढ़िए 


बीते कुछ दिनों से दिल्ली वालों को उमस वाली गर्मी से राहत मिली हुई है। इसके आगे भी जारी रहने का अनुमान है। कई दिन से दिल्ली के आसमान में बादल छाए हुए हैं और कुछ इलाकों में बारिश भी हुई है। रविवार को मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे तक दिल्ली-एनसीआर का मौसम सुहाना बना रहेगा। दिल्ली में आज दिन भर बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम स्तर तक की बारिश होने का पूर्वानुमान है। साथ ही साथ तेज हवाएं चलने को लेकर भी संभावना व्यक्त की गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि आज दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, मेरठ, रोहतक, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में हल्की से मध्यम बारिश होगी। उन्होंने कहा कि राजधानी में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी।

शहर के लिए आधिकारिक आंकड़े उपलब्ध कराने वाली सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार को अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा था। जुलाई में अब तक, सफदरजंग मौसम केंद्र ने 43.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की है जो सामान्य 56.5 मिलीमीटर से 23 प्रतिशत कम है।

मॉनसून का मौसम शुरू होने के बाद से शहर में 79.4 मिलीमीटर बारिश हुई है जो सामान्य से 35 प्रतिशत कम है। सामान्य तौर पर 112.1 मिमी वर्षा दर्ज की जाती है। दिल्ली में मॉनसून 25 जून को पहुंचा था। इस साल राष्ट्रीय राजधानी में सामान्य वर्षा का अनुमान है।

आभार - livehidustan.com

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather Forecast News Update: एक दिन के ब्रेक पर गया मानसून मंगलवार से दिल्ली में फिर सक्रिय हो जाएगा। हालांकि मंगलवार को तो हल्की बारिश ही होने की संभावना है, लेकिन इसके बाद अच्छी बारिश होगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार एवं शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है। वहीं, स्काईमेट वेदर शुक्रवार को भी तेज बारिश की संभावना जता रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को दिन भर बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश होने के आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बुधवार और बृहस्पतिवार को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी जबकि इसके बाद तीन दिन फिर हल्की बारिश होने के आसार हैं।

दिल्ली में होगी झमाझम बारिश

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया मानसून ट्रफ दिल्ली के उत्तर में ही चल रहा है। अभी थोड़ा ऊपर कर तरफ है, जल्द ही नीचे आ जाएगा। दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी भरी हवा भी मंगलवार से चलने लगेगी। इसी सबके फलस्वरूप अगले दिन दिल्ली में झमाझम बारिश होगी।वहीं, सोमवार को भी आंशिक बादल तो दिन भर छाए रहे, उमस भी काफी रही, लेकिन बारिश नहीं हुई। अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 37.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 58 से 94 फीसद रहा।

Delhi Unlock 3: इस बार दिल्‍ली दिखेगी बदली-बदली, होटलों में दिखेगा नया बदलाव, जानिए पूरी डिटेल

बुधवार तक के लिए जारी है ऑरेंज अलर्ट

मौसम में लगातार हो रहे उतार-चढ़ाव के बीच IMD की ओर से बुधवार तक दिल्ली-एनसीआर में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है। इसी के साथ मौसम विभाग ने सोमवार से बुधवार तक के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है। स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत (Skymet Weather chief meteorologist Mahesh Palawat) के अनुसार मानसून ट्रफ अब वापस दिल्ली के आसपास आ गया है। बंगाल की खाड़ी से नमी भरी हवा भी दिल्ली पहुंचने लगी हैं। इससे इसे पूरे सप्ताह ही कभी हल्की तो कभी झमाझम बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं। IMD के मुताबिक, राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में न्यूनतम और अधिकत तापमान में कोई खास इजाफा नहीं होगा। न्यूनतम तापमान 27 तो अधिकत तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावन है।

Delhi Unlock 3 को तैयार, मिल सकती है इस बार दो बड़ी खुशखबरी, जानिए पूरी डिटेल

प्रदूषण हुआ कम

गौरतलब है कि इससे पूर्व देश व्यापी लॉकडाउन के दौरान हर जगह की हवा प्रदूषण की कैद से आजाद हुई थी। अनलॉक में हवा फिर खराब होने लगी। मानसून के दौरान झमाझम बारिश ने एक बार फिर से खुलकर सांस लेने का मौका दिया है।

वहीं, भूरेलाल, अध्यक्ष, पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण प्राधिकरण (ईपीसीए) का कहना है कि बारिश के दौरान प्रदूषक तत्व और धूल कण दब जाते हैं। इसीलिए हवा साफ हो जाती है। पर्यावरण की दृष्टि से इसीलिए मानसून का सीजन अच्छा माना जाता है।  

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather Forecast News Update: उतार-चढ़ाव भरे मौसम के बीच मानसून दिल्ली-एनसीआर के लोगों पर एक बार फिर मेहरबान होने जा रहा है। बुधवार से दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर झमाझम बारिश का दौर शुरू होगा। बारिश का यह दौर अगले 2 दिन चलेगा। बुधवार एवं बृहस्पतिवार के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। लिहाजा, जलभराव के कारण यातायात प्रभावित होने के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को दिन भर बादल छाए रहेंगे। ज्यादातर जगह मध्यम स्तर की बारिश होगी जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके चलते जलभराव और यातायात बाधित होने की आशंका भी जताई गई है।

प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र, दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, मंगलवार शाम से बृहस्पतिवार रात तक मानसून ट्रफ दिल्ली-एनसीआर के काफी नजदीक रहेगा। इस दौरान अरब सागर से दक्षिणी पश्चिमी और बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाएं भी दिल्ली की ओर आएंगी। लिहाजा, इससे जो सिस्टम बनेगा, उसके असर से दिल्ली-NCR सहित हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं उत्तर पूर्वी राजस्थान में भी अच्छी बारिश होगी।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश होने के आसार है। इसी के साथ  IMD ने बुधवार और शुक्रवार 2 दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग ने बुधवार और बृहस्पतिवार को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना जताई है, जबकि इसके बाद तीन दिन फिर बारिश होने के आसार हैं। यानी झमाझम बारिश का दौर अगले सप्ताह तक भी जारी रह सकता है।

दूसरी तरफ बारिश नहीं होने के कारण मंगलवार को भी राजधानी में उमस भरी गर्मी का दौर जारी रहा। बीच बीच में बादल छाए जरूर, लेकिन हल्की बारिश का पूर्वानुमान होने के बावजूद बरसे नहीं। अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 37.5 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 61 से 95 फीसद रहा। 

वहीं, स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत (Skymet Weather chief meteorologist Mahesh Palawat) का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के असर से मानसून का चलन बदल रहा है, जिससे कई दिनों तक बारिश नहीं होती और कभी कुछ घंटों की बारिश में पूरे माह के औसत से ज्यादा बारिश हो जाती है। उनके मुताबिक, मानसून की अच्छी और लगातार बारिश अभी भी नहीं हुई है। इसकी संभावना 29, 30 और 31 को है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, मानसून ट्रफ दिल्ली के उत्तर में ही चल रहा है। अभी थोड़ा ऊपर कर तरफ है, जल्द ही नीचे आ जाएगा। वहीं, दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी भरी हवा भी मंगलवार से चलने लगेगी। इसी सबके फलस्वरूप अगले कुछ दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश होगी।

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश में त्योहारों का माहौल शुरू हो गया है। पहले ईद-उल अजहा उसके बाद रक्षाबंधन लेकिन इस सब में पहले से बाधक नॉवेल कोरोना वायरस के बाद भारी बारिश भी अब मुसीबत पैदा करेगी। दरअसल, मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। ऐसे में मौसम खराब होने के कारण लोगों को अच्छी खासी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। परेशानी इस बात से और बढ़ जाएगी कि कैसे बारिश और कोरोना से लड़ते हुए त्योहारों को रंगीन बनाया जाए। हालांकि, इस बार खुले तौर पर कोई बड़ा आयोजन नहीं हो सकेगा, लेकिन जरूरी सामान के लिए बाजारों में जाना पड़ सकता है। उसमें बारिश सब काम पर पानी फेर सकती है।

मौसम विभाग ने शुक्रवार सुबह ही कई जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया था, जहां कुछ जगहों पर मौसम बिगड़ा भी और कहीं जल्द बारिश हो सकती है। हालांकि, पिछले कई दिनों में देश के अलग-अलग भागों में बारिश हुई है। इसके मद्देनजर आने वाले कुछ दिनों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार सुबह बताया था कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी, शुक्रवार को बारिश होगी। आपको बता दें कि इस क्षेत्र में कई जगहों पर सुबह ही बारिश हो गई थी। इसके अलावा आईएमडी ने एक ट्वीट में कहा, दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गन्नौर, बागपत, कासगंज, नरौरा, चंदौसी, संभल, सहसवान, बदायूं, चांदपुर, अमरोहा, मुरादाबाद के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हो सकती है।मौसम एजेंसी ने आगे बताया था कि नवीनतम सैटेलाइट इमेजरी और राडार इमेजरी में मध्यम से तीव्र संवहन के पैच दिखाई देते हैं, जो उत्तरपश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप क्षेत्र में स्थित हैं।

ईद और रक्षाबंधन वाले दिन कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए 1 अगस्त को कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मराठावाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी जारी हुई है।

बात 3 अगस्त की करें तो इस दिन अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में पृथक स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात राज्य, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

आभार - Jagran.com


Dr Ram Bajaj

Scientist and Engineer 

Date - 4 August 2020

Time - 3:20 p.m

























































































































































































































































































































Comments

Popular posts from this blog

"प्रकृति ने ताज महल को कुछ ऐसी अदृस्य खुबिया - न्योच्छावर की है कि ताज को कभी भी बदरंग नही होने देगी।" डॉ. राम बजाज

आयुर्वेद विज्ञान पर हमारी सरकार इतनी बेहरम क्यों? | Reality