5 अगस्त 2020 को मुंबई में 107 किलोमीटर से 120 किलोमीटर प्रति घंटे के "तूफान - तूफान - तूफान" को - मौसम विज्ञानिक को द्वारा - तेज हवाओं की संज्ञा - देकर - देश को गुमराह करने का काम कर रहे हैं। आखिर "निसर्ग" तूफान की गति तो - - सिर्फ 90 किमी से 100 किमी (IMD) , फिर - पूरे देश को 1,2,3 जून 2020 को सिर्फ एक टाँग पर खड़ा करके - क्यो -  तूफान , तूफान , तूफान का हल्ला मचाया गया था। सरकार जांच करें ।


(1.) 5 अगस्त 2020 को मुंबई में 332 मि.मी. वर्षा रिकॉर्ड की गई व तेज हवाएं जिसकी गति 107 किमी प्रतिघंटा (IMD ) से 120 किमी थीं।
(2.) मुंबई में इससे पहले अगस्त 1997 में 346 एमएम वर्षा रिकॉर्ड की गई थी व 2005 में भी अधिक वर्षा रिकॉर्ड की गई थी। इन वर्षों में क्या " क्लाइमेट चेंज "- "इको सिस्टम" बिगड़ना व " uneven development" तो नहीं था।
(3.) फिर भला 5 अगस्त को मुंबई में आई अति-अति भारी वर्षा का आकलन के - उपरोक्त कारण गिनाया  जा रहा है - वे सभी देश को गुमराह कर रहे हैं । इससे ज्यादा कुछ   नही।
(4.) 5 अगस्त 2020 को "क्लाइमेट" एंड "इको सिस्टम" में बदलाव के कारण - ऐसी घनघोर बारिश हुई - ऐसा मौसम वैज्ञानिक और प्राइवेट चैनल घोषणा कर रहे हैं - तथा साथ में यह भी कहना नहीं भूल रहे हैं कि
(5.) मुंबई के ऊपर 10-12-14 किमी ऊपर कुछ विशेष बादल बन गए - जिसके disappear (गायब) से तेज-हवाएं (107 किमी प्रति घंटा जो तूफान है) का डाउन ड्राफ्ट बना - जिससे तेज हवाओ ( तूफान नही) मुंबई पर- आगमन हुआ । सैटेलाइट तस्वीरों में- ऐसा कुछ नहीं था।
(6.) वाह क्या जवाब देश को दिया है "क्लाइमेट चेंज" - " इको सिस्टम" में बदलाव "uneven development" का दोष  मुंबई वासियों पर जड़-जड़ दिया गया और तेज हवाएं (107 किमी से 120 किमी प्रति घंटे) की मार मुंबई वासियों को - बिना - बिना बिना - चेतावनी - को झेलना पड़ा।
(7.) इस तूफान और 2 दिन में करीब 600 मिमी बारिश की घोषणा उपरोक्त मौसम वैज्ञानिक और प्राइवेट चैनलों ने तो नहीं की थी। सारे वीडियो और विज्ञप्ति  निकाल कर देख लें । मौसम के बारे में "सफेद झूठ" को सच साबित करने में लगे हैं।
(8.) अब जरा असली कारणों पर ध्यान देवें कि 1,2,3 जून 2020 को "निसर्ग" चक्रवाती तूफान आया था- तब इन वैज्ञानिकों ने इस "निसर्ग तूफान" (90 किमी से 100 किमी प्रति घंटा)  के (land fall ) को - 3 जून 2020 की दोपहर 1:30 बजे मुंबई तट पर  टकराने की घोषणा की थी - परंतु
(9.) जो "तूफान निसर्ग" - ( severe cyclone  storme )  - मुंबई तट पर ना  टकराकर - रायगढ़ एरिया में 10:30 बजे सुबह ही टकरा चुका - टकरा चुका था।  परंतु मौसम विज्ञानिक इसे  मुंबई के आसपास 1:30 बजे टकराते - टकराते रहे - जो कभी नहीं - कभी नहीं टकराया था। क्या सरकार इसकी जांच कर रही है।
(10.)  3,4,5 अगस्त 2020 को मुंबई से रत्नागिरी , रायगढ़ व उसके आसपास तटों पर- यह एक दूसरा "निसर्ग तूफान" ( Severe cyclone storme ) आया था - जिसका (land fall ) मुंबई के तटों के आसपास हुआ था। जिसका कारण ( low depression )  बना था व समुद्री हवाओं की गति 57 किलोमीटर से 60 किलोमीटर प्रति घंटा थी,  जिसका land fall मुंबई के आसपास होने से तूफान- तूफान में बदल गया था। जिस की गति 110 किमी प्रति घंटा थी।
(11.) साथ में - घनघोर बारिश का होना लाजमी था - जो हर समुद्र तटीय - तूफानों में होता ही है - होती है। "निसर्ग" में भी ऐसा ही हुआ था।
(12.) इस land fall के कारण मुंबई व उसके आसपास 332 मिमी बारिश का रिकॉर्ड होना - एक सबूत- इन मौसम वैज्ञानिकों के सामने मौजूद है।
(13.) यही 110 किमी से 120 किमी की रफ्तार का - जब यह तूफान आगे बढ़ा तो मध्य प्रदेश - व महाराष्ट्र के अंदरूनी इलाकों में वर्षा करा बैठा - जैसा "निसर्ग तूफान" में - रायगढ़ व  उसके आसपास वर्षा रिकॉर्ड की गई थी।
(14.) ध्यान देवें कि उस निसर्ग तूफान में 2 लाख पेड़ उखड़ गए और 1 लाख  घरों को नुकसान पहुंचाने की गलत खबर प्रसारित की गई - परंतु
(15.) तेज हवाएं - जो  मुंबई के ऊपर  332 मि.मी. वर्षा करा गया व हवाओं की गति 107 किमी से 120 किमी थी- जानमाल की कोई क्षति नहीं कर पाया। आखिर सच क्या है?
(16.) यह तूफान जब मुंबई से आगे निकल गया - तो मुंबई का मानसून ही गायब हो गया।  आखिर जब मानसून था - तो कहां गायब हुआ। मौसम विज्ञानिक देश को समझाये।
(17.) क्या मौसम वैज्ञानिकों ने एडवांस में जानकारी दी है कि यह " low pressure " व  डिप्रेशन का तूफान- "कराची" शहर पाकिस्तान की तरफ मुड़ गया है - जिससे
(18.) गुजरात में होने वाली अति- अति-अति भारी बारिश में कमजोरी आ गई है।
(19.) मौसम चैनल और भारतीय मौसम वैज्ञानिको की सांठगांठ चल रही है - जिसे सरकार जांच करें।
(20.) आगे बंगाल की खाड़ी से मौसमतंत्र विकसित हो रहा है - जो- मानसून को लेकर-देश के अन्य कुछ भागों में - वर्षा कराएगा -  जिसकी विस्तृत जानकारी-हम-आगे देंगे।
(21.) सेटेलाइट व रडार-तस्वीरों की जांच करें - ओर सरकार - इनके खिलाफ एक आयोग बनावे।
(22.) जैसलमेर में 110 किमी प्रति घंटे का "तूफान" तूफान-कहां-कहां से आया था - मौसम विज्ञानियों ने चुप्पी साध ली है। हम आपको आगे बाद में बतलाएंगे - जब मौसम विज्ञानिक - इसका झूठा आकलन करेगे व - देश के सामने रखेगे। चेतावनी क्यों नहीं दी दी थी ?
और अधिक जानकारी के लिए हमारा ब्लॉग पढ़िए।

Mumbai Rain: 46 साल में अगस्त महीने के एक दिन में मुंबई के कोलाबा में सबसे ज़्यादा बारिश

कोलाबा ने बारिश के लिहाज़ से एक नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है. यहां पर अगस्त महीने में एक दिन में जितनी बारिश रिकॉर्ड हुई है, वैसी पिछले 46 सालों में अगस्त के महीने में कभी नहीं हुई.

Mumbai Rain: 46 साल में अगस्त महीने के एक दिन में मुंबई के कोलाबा में सबसे ज़्यादा बारिश

      मुंबई के कोलाबा में दर्ज हुई 46 सालों में एक दिन की सबसे ज्यादा बारिश. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंबई: 

मुंबई में इस हफ्ते लगातार बारिश एक बार फिर शहर की रफ्तार को कम करती नज़र आ रही है. मुंबई को बारिश के चलते पिछले दो दिनों के लिए अलर्ट पर रखा गया था और इसी के साथ कोलाबा ने बारिश के लिहाज़ से एक नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है. यहां पर अगस्त महीने में एक दिन में जितनी बारिश रिकॉर्ड हुई है, वैसी पिछले 46 सालों में अगस्त के महीने में कभी नहीं हुई. वैसे, बारिश के बाद यहां ग्राउंड पर हालात थोड़े सामान्य होते दिख रहे हैं. यहां पर लोकल और उपनगरीय ट्रेनें शेड्यूल पर चल रही हैं. हालांकि, मौसम विभाग ने फिर भी मुंबई में अगले तीन-चार घंटों में भारी बारिश होने और तेज़ हवाएं चलने की चेतावनी दी है. विभाग ने कहा है कि बारिश धीरे-धीरे कम हो जाएगी. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से घरों में ही रहने को कहा है और बस जरूरी कामों के लिए ही बाहर निकलने को कहा है.


IMD ने एक ट्वीट कर बताया है कि 'अगले 3-4 घंटों में मुंबई शहर और उपनगरीय इलाकों में मध्यम से तेज़ बारिश (1-2 सेमी/प्रति घंटा) होने का अनुमान है, इसके साथ ही 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है, जो बढ़कर 80 किमी प्रति घंटा भी जा सकती है. कुछ इलाकों में बिजली चमकने/बादल गरजने की आशंका भी है.'

Rainfall realised during (0830 hrs IST of 5th Aug to 0830 hrs IST of 6th Aug 2020) at Mumbai-Colaba:- 331.8mm. Mumbai-Santacruz:- 162.3mm. As per latest satellite and radar observations,
Mumbai city and suburbs are very likely to receive few spells of moderate to heavy rainfall (1-2 cm/hr) during next 3- 4 hrs. accompanied with strongwinds reaching 60-70 kmph occasionally gusting to 80 kmph hrs. during next 3-4 hrs . Possibility of thunder/lightning in some areas

मुंबई में अगस्त में आमतौर पर जितनी बारिश होती है, फिलहाल महीने के पहले पांच दिनों में ही उसके 64 फीसदी हिस्से की बारिश हो चुकी है. हालांकि, मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल केएस होसलीकर ने कहा कि अगले 24 घंटों में बारिश में धीरे-धीरे कमी आ सकती है.

बता दें कि मुबंई और आसपास के इलाकों में पिछले दो दिनों में भारी बारिश और 107 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच जाने वाली चक्रवाती हवाएं चल रही हैं. इससे उपनगरीय ट्रेन और बस की सुविधाओं पर असर पड़ा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वो भारी बारिश से प्रभावित मुंबई और आसपास के इलाकों की मदद के लिए मुख्यमंत्री ठाकरे को आश्वासन दिया.

आभार - NDTV.com

हाइलाइट्स

  • भारत मौसम विज्ञान विभाग ने महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई समेत राज्य के दूसरे हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की
  • 3 अगस्त से लेकर 5 अगस्त तक कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का जताया अनुमान
  • आईएमडी के अनुसार, 'भारी से बहुत भारी बारिश' का अर्थ है 24 घंटे की अवधि में 64.5 मिमी से लेकर 204.4 मिमी तक बारिश होना

मुंबई
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई समेत राज्य के दूसरे हिस्सों में भारी बारिश (Heavy rain forecast in mumbai) की चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने शनिवार को कहा कि महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और राज्य के कुछ अन्य जिलों में 3 अगस्त से 5 अगस्त तक कुछ स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश होने का अनुमान है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि 3 से 5 अगस्त तक मुंबई के अलावा, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, कोल्हापुर, सांगली, बीड, लातूर और उस्मानाबाद जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी के पूर्वानुमान में नांदेड़, हिंगोली, परभणी, जालना, सांगली और औरंगाबाद में 5 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। आईएमडी के अनुसार, 'भारी से बहुत भारी वर्षा' का अर्थ है 24 घंटे की अवधि में 64.5 मिमी से लेकर 204.4 मिमी तक बारिश होना।

रुक-रुककर हो रही बारिश ने रफ्तार पर लगाई लगाम
पिछले तीन-चार दिनों से मुंबई में रुक-रुककर बारिश हो रही है। इसके चलते मुंबई की विभिन्न सड़कों पर यातायात व्यवस्था जहां-तहां कुछ घंटों के लिए बाधित रही। इस दौरान घर से ऑफिस जाने वाले लोगों को काफी तकलीफ झेलनी पड़ी।

आभार - Navbharattimes

Dr Ram Bajaj
Scientist and Engineer
Date - 8 August 2020
Time - 4:00 p.m









































































































Comments

Popular posts from this blog

"प्रकृति ने ताज महल को कुछ ऐसी अदृस्य खुबिया - न्योच्छावर की है कि ताज को कभी भी बदरंग नही होने देगी।" डॉ. राम बजाज

आयुर्वेद विज्ञान पर हमारी सरकार इतनी बेहरम क्यों? | Reality