Dr.Bajaj-Whether 2020

Date: 30th June 2020

यह कौनसा सुखा मॉनसून दिल्ली में 25 जून से आ गया-जिसमें बरसात की जगह लू के गोले बरस रहे है। IMD में आखिर कौन जिम्मेदार है? जून का पूरा महिना ही नहीं-जुलाई के प्रथम सप्ताह तक यही लू के गोले बरसते रहेंगे। मानसून की घोषणा वापिस लो।

राजधानी दिल्ली में मॉनसून के आने के बाद भी तापमान कम होने का नहीं ले रहा है। शनिवार को अधिकांश जगहों पर पारा 40 डिग्री से अधिक रहा। बताया जा रहा है कि 3 जुलाई तक ऐसे ही मौसम रहेगा।
   Courtesy-NBT










1.      दिल्लीवासियों को चेतावनी के साथ एक बार फिर सात दिन लू का सामना करना पड़ेगा-जिसमें तापमान 40OC से 42OC  तक पहुँचेगा। यह कैसा मानसून आया है?  मौसम विभाग ने हवा के रूख की जाँच-उल्टी की है और उसमें कई खामियां है।

2.                  मौसम विभाग को इन तथ्यों की जानकारी का अभाव होने के कारण-दिल्लीवासियों और मुम्बई वासियों को-मानसून घोषित होने के बाद ही-सिर्फ नम हवाओं के रूख से ही मानसून का अहसास होगा। मानसून के घने-गरजे बादलों के साथ मूसलाधार बारिश का जमाना-अब नहीं रहा-क्योंकि मौसम विभाग का मौसम तो यही कहानी कह रहा है। मूसलाधार-मूसलाधार बारिश का इंतजार है।

3.                  दिल्लीवासियों को सिर्फ पूरे जून तक एक दो हल्के फुव्वारों से ही भीगकर संतुष्ट होना पड़ेगा-क्योंकि इस बार का मानसून-सिर्फ हवाओं से ही निर्धारित हुआ है। सिर्फ नम हवा ही आपका मानसून होगा। मौसम विभाग-हवा का रूख उल्टा है।

4.                  मौसम विभाग का ऑरेंज अर्लट में कहीं भी आपको असुविधा का सामना नहीं करना होगा। कहीं-कहीं पर पानी के निकासी नहीं होने पर-मौसम विभाग उसको Water Logging को ही बढ़ा-चढ़ा कर ही आपकी जानकारियां देंगे और बड़ी-बड़ी बरसात की घोषणा सुनने को ही मिलेगी।

5.                  खुशखबरी-खुशखबरी कि दिल्ली और एनसीआर में बारिश का आगमन 25 जून 2020 को मौसम विभाग ने जारी कर दिया है परन्तु दिल्लीवासियों को सिर्फ नम-नम-नम हवाओं से ही नहाकर भीगना होगा।

6.                  कहाँ है-दिल्ली का मानसून-कृपया ढूंढकर हमें बतलाऐं-हम आपके अभारी होंगे।

7.                  मानसून की बरसात का आनंद-आप दिल्लीवासी-मुम्बई के अबतक के मानसून की बारिश का इंतजार खत्म नहीं होने कारण के जैसा ही रहेगा। मुम्बई शहर में-बारिश का 26 जून तक का इंतजार-सिर्फ झूठा-झूठा-झूठा ही साबित हो रहा है। इससे ज्यादा कुछ नहीं।

8.                  20, 21, 24, 25, 26 जून की हमारी घोषणा बिल्कुल सच-सच-सच साबित हुई।

बिहार सहित नॉर्थ-ईस्ट राज्यों में अगले 2 दिनों में होगी भारी बारिश, दिल्ली-NCR को करना होगा मानसून का इंतजार
Courtesy-Hindustan.com

मौसम विभाग ने बिहार और उत्तर-पूर्वी राज्यों में आने वाले दो दिनों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान किया है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा है कि आने वाले पांच दिनों में पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर में भारी वर्षा नहीं होगी। मध्य भारत में आने वाले दिनों में मध्यम बारिश होने की संभावना है।

इससे पहले भारतीय मौसम विभाग ने कहा था, दक्षिण पश्चिम मानसून राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के बाकी हिस्सों में आगे बढ़ गया है और यह आज 26 जून को पूरे देश में पहुंच गया। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र जो पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ा और मध्य भारत के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण से मानसून को आगे बढ़ने में मदद मिली।

मानसून आमतौर पर एक जून को केरल पहुंचता है और इसे पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर पहुंचने में 45 दिन का समय लगता है जो कि देश में इसका आखिरी स्थान है। 2013 में मानसून 16 जून को पूरे देश में पहुंच गया था। उसी समय उत्तराखंड में भीषण बाढ़ भी आई थी।

आपको बता दें कि इस साल मानसून तय समय से करीब 12 दिन पहले पूरे देश में पहुंच चुका है। मौसम विभाग ने बयान जारी कर कहा कि पूरे देश में अब मानसून सक्रिय हो चुका है। हालांकि, राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों तथा पंजाब के कुछ इलाकों में मानसून के पहुंचने की निर्धारित तिथि 8 जुलाई है।

दिनांक: 30th June 2020
टाईम: 11:30 PM
Contact Details
डा.राम बजाज
इंजीनियर (B.I.T.S,पिलानी )
सांईटिस्ट
एग्रीकल्चर
इकॉनोमिस्ट
लेखकः 4 बुक्स
Email: info@rambajaj.com


Comments

Popular posts from this blog

"प्रकृति ने ताज महल को कुछ ऐसी अदृस्य खुबिया - न्योच्छावर की है कि ताज को कभी भी बदरंग नही होने देगी।" डॉ. राम बजाज

आयुर्वेद विज्ञान पर हमारी सरकार इतनी बेहरम क्यों? | Reality