Dr.Bajaj-Whether 2020

Date: 26th June 2020

खुशखबरी-खुशखबरी कि दिल्ली और एनसीआर में बारिश का आगमन 25 जून 2020 को मौसम विभाग ने जारी कर दिया है परन्तु दिल्लीवासियों को सिर्फ नम-नम-नम हवाओं से ही नहाकर भीगना होगा।
- डा.राम बजाज

उत्तर भारत में मॉनसून आगे बढ़ा। उत्तर प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मॉनसून पहुंच गया। जबकि, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में मॉनसून आगे बढ़ा। इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर में भी मॉनसून का आगमन हो चुका है। हालांकि दिल्ली-एनसीआर में सूखी एंट्री मारी है। 26 जून को मध्यप्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, पूर्वोत्तर राज्यों, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में मॉनसून के सक्रिय रहने की संभावना।
   Courtesy-Skymet

1.      दिल्लीवासियों को सिर्फ 26-27 जून तक एक दो हल्के फुव्वारों से ही भीगकर संतुष्ट होना पड़ेगा-क्योंकि इस बार का मानसून-सिर्फ हवाओं से ही निर्धारित हुआ है। सिर्फ नम हवा ही आपका मानसून होगा। मौसम विभाग-हवा का रूख उल्टा है।

2.                  मौसम विभाग का ऑरेंज अर्लट में कहीं भी आपको असुविधा का सामना नहीं करना होगा। कहीं-कहीं पर पानी के निकासी नहीं होने पर-मौसम विभाग उसको Water Logging को ही बढ़ा-चढ़ा कर ही आपकी जानकारियां देंगे और बड़ी-बड़ी बरसात की घोषणा सुनने को ही मिलेगी।

3.                  मानसून की बरसात का आनंद-आप दिल्लीवासी-मुम्बई के अबतक के मानसून की बारिश का इंतजार खत्म नहीं होने कारण के जैसा ही रहेगा। मुम्बई शहर में-बारिश का 26 जून तक का इंतजार-सिर्फ झूठा-झूठा-झूठा ही साबित हो रहा है। इससे ज्यादा कुछ नहीं।

4.                  दिल्लीवासियों को चेतावनी के साथ एक बार फिर दो दिन लू का सामना करना पड़ेगा-जिसमें तापमान 40OC से 42OC  तक पहुँचेगा। यह कैसा मानसून आया है?  मौसम विभाग ने हवा के रूख की जाँच-उल्टी की है और उसमें कई खामियां है।

5.                  मौसम विभाग को इन तथ्यों की जानकारी का अभाव होने के कारण-दिल्लीवासियों और मुम्बई वासियों को-मानसून घोषित होने के बाद ही-सिर्फ नम हवाओं के रूख से ही मानसून का अहसास होगा। मानसून के घने-गरजे बादलों के साथ मूसलाधार बारिश का जमाना-अब नहीं रहा-क्योंकि मौसम विभाग का मौसम तो यही कहानी कह रहा है। मूसलाधार-मूसलाधार बारिश का इंतजार है।

6.                  कहाँ है-दिल्ली का मानसून-कृपया ढूंढकर हमें बतलाऐं-हम आपके अभारी होंगे।

7.                  20, 21, 24, 25, 26 जून की हमारी घोषणा बिल्कुल सच-सच-सच साबित हुई।


दिनांक: 26th June 2020
टाईम: 11:30 PM
Contact Details
डा.राम बजाज
इंजीनियर (B.I.T.S,पिलानी )
सांईटिस्ट
एग्रीकल्चर
इकॉनोमिस्ट
लेखकः 4 बुक्स
Email: info@rambajaj.com


Comments

Popular posts from this blog

"प्रकृति ने ताज महल को कुछ ऐसी अदृस्य खुबिया - न्योच्छावर की है कि ताज को कभी भी बदरंग नही होने देगी।" डॉ. राम बजाज

आयुर्वेद विज्ञान पर हमारी सरकार इतनी बेहरम क्यों? | Reality